अलग-अलग राज्य, अलग-अलग खासियतें: भारत भर के 5 पोहा रेसिपी, जो आपके नाश्ते को बेहतर बनाएंगे

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क्या आपको भी यह सोचने में परेशानी होती है कि नाश्ते में क्या बनाया जाए? रोज सुबह उठकर एक ही रोटी, मक्खन, उपमा या पोहा कभी-कभी बोरिंग हो सकता है। हालांकि हर राज्य नाश्ते की अपनी विशेषता प्रदान करता है, फिर भी बहुत सी चीजें तलाशने के लिए हैं। लेकिन एक आम नाश्ता है जो देश में लगभग हर जगह खाया जाता है। जी हां हम बात कर रहे हैं पोहा की। पोहा कई तरह से बनाया जा सकता है; आपने कुछ अलग व्यंजनों की कोशिश की होगी और इन राज्यों पर एक नज़र डालें जो आपको अपनी पोहा विशेषता से स्वाद का एक मोड़ प्रदान करेंगे।

ये हैं 5 राज्यों के पोहा रेसिपी:

1. महाराष्ट्र कांडा पोहा:

चपटे चावल के साथ कांडा का स्वाद आपको एक ताज़ा और मसालेदार स्वाद देगा। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, इस पोहे में बहुत सारे कांडा (प्याज) मिलाया जाता है, जिसे बाद में कुरकुरे बादाम और पीले सेव से सजाया जाता है। कांदा पोहा को आप अपनी पसंद की किसी भी अन्य चटनी के साथ परोस सकते हैं। नुस्खा के लिए, यहां क्लिक करें।

चपटे चावल के साथ कांडा का स्वाद आपको एक ताज़ा और मसालेदार स्वाद देगा।

2. इंदौरी पोहा:

यह पोहा प्याज, मसाला, सेव और ऐसी चीजों से भरा हुआ है जो इसके स्वाद को बढ़ा देगा। इंदौरी पोहा बनाना एक सरल प्रक्रिया है जिसमें केवल कुछ सामग्री की आवश्यकता होती है। हालाँकि, विशेष जारवन मसाला के अलावा इसे अन्य पोहा व्यंजनों से अलग करता है। नुस्खा के लिए, यहां क्लिक करें।

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इंदौरी पोहा एक सरल प्रक्रिया है जिसमें केवल कुछ सामग्री की आवश्यकता होती है।

3. नागपुर तारी पोहा:

तरी पोहा स्वस्थ कार्ब्स और प्रोटीन का एक स्वादिष्ट संयोजन है जो इसे सभी के लिए एक स्वस्थ और पौष्टिक नाश्ता बनाता है। यह एक प्रकार का पोहा है जो नागपुर में लोकप्रिय है, और इसे तरी नामक तीखी मसाला ग्रेवी के साथ परोसा जाता है। नागपुरियों द्वारा इस विशेष पोहा को बनाने के लिए गाढ़े चिवड़ा, बारीक कटा हुआ प्याज, सरसों, जीरा, करी पत्ता, मिर्च, चीनी और नमक का उपयोग किया जाता है। पूरी रेसिपी यहाँ देखें।

4. बिहार और झारखंड का सादा दही पोहा:

यह नुस्खा जितना आसान हो सकता है उतना आसान है। यह उस आलसी दिन के लिए है जब आप देर से उठते हैं और कुछ भी पकाने का मन नहीं करता है। आपको बस इतना करना है कि कुछ फा धो लें, उसमें दही और चीनी मिलाएं। इसे एक साथ मिलाएं और यह सरल व्यंजन तैयार है!

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पोहा चपटा या पीटा हुआ चावल के गुच्छे हैं।

5. कर्नाटक की खारा अवलाक्की:

यह पोहा कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और प्रोटीन से भरपूर होता है। प्याज, अदरक, राई, चना दाल, सफेद उड़द की दाल, राई और नमक से बनी यह एक और आसान पोहा रेसिपी है। इस व्यंजन को अक्सर धनिया पत्ती और नारियल की चटनी के साथ सजाया जाता है।

अगली बार जब आप पोहा बनाने का फैसला करें, तो इन पारंपरिक व्यंजनों को आजमाएं और अपने नियमित पोहा को ट्विस्ट करें।

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