मधुमेह आहार: रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में मदद करने के लिए 5 स्वादिष्ट फल और सब्जियों के सलाद

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वे दिन लद गए जब एक कटोरी सलाद का मतलब केवल हरी सब्जियां और लजीज स्वाद वाली ड्रेसिंग होती थी। अब सलाद का समय है जो देखने में और स्वाद में रोमांचक है; लोग बनावट के साथ प्रयोग कर रहे हैं, कुरकुरे मेवे और नरम फल, रसदार मांस के टुकड़े और लिप-स्मूदी ड्रेसिंग जोड़ रहे हैं। यह वह समय है जब सलाद वास्तविक लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं और हर कोई उन्हें मुख्य भोजन के रूप में उतना ही प्यार करता है। यह एक सर्वविदित तथ्य है कि सलाद हमारे भोजन में शामिल किए जाने वाले आवश्यक तत्वों में से एक होना चाहिए, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सही सामग्री के उपयोग से सलाद आपको वजन कम करने के अलावा और भी बहुत कुछ मदद कर सकता है?

[ये भी पढ़ें: weight loss: वजन कम करने के लिए आजमाएं ये हाई-फाइबर, हाई-प्रोटीन सलाद]

पत्तेदार साग को अलग-अलग फलों, सब्जियों, नट्स और बीजों के साथ मिलाकर आपके साधारण कटोरे के स्वास्थ्य लाभ को बढ़ाया जा सकता है। यदि आप किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित हैं, तो आमतौर पर कुछ ऐसे तत्व होते हैं जिनका आपको अधिक सेवन करना चाहिए और उन सामग्रियों को अपने सलाद में शामिल करने से यह सुनिश्चित हो जाएगा कि आप उन दैनिक आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं। तो जो कोई भी अपने रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखना चाहता है, लेकिन यह नहीं जानता कि एक दिन में सभी आवश्यक खाद्य पदार्थों का पीछा कैसे किया जाए, इन सलादों को आजमाएं।

सलाद आज व्यापक रूप से पसंद किए जाते हैं क्योंकि वे आज विविधता रखते हैं

यहां 5 स्वस्थ और दिलचस्प सलाद की सूची दी गई है जो आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने में आपकी मदद कर सकते हैं:

1. स्ट्रॉबेरी ब्लिस सलाद :

जामुन और चेरी को मधुमेह का सुपरफूड माना जाता है क्योंकि वे एंटी-ऑक्सीडेंट और फाइबर से भरे होते हैं। यह सलाद चुकंदर, बादाम, क्रैनबेरी और तुलसी जैसी कई अन्य लाभकारी वस्तुओं से भरा हुआ है, जो इसे आपके आहार में रंगीन और ताज़ा बनाता है। नुस्खा के लिए, यहां क्लिक करें।

2. ब्रोकली और बादाम का सलाद:

ब्रोकोली वास्तव में हमारे चारों ओर सबसे अधिक पौष्टिक सब्जियों में से एक है, यह विटामिन सी, मैग्नीशियम और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरी हुई है। इसके अलावा ब्रोकली का सेवन आपके ब्लड शुगर लेवल को भी कम करने में मदद कर सकता है। ऊपर से पौष्टिक बादाम डालें और इस कुरकुरे और रसीले सलाद का आनंद लें, नुस्खा यहाँ है।

3. मिर्च का तेल एवोकैडो सलाद:

जब आप स्वस्थ भोजन के बारे में सोचते हैं तो आपके दिमाग में एवोकाडो शायद सबसे पहले आता है। और एवोकैडो सभी प्रशंसा के पात्र हैं, 1 ग्राम से कम चीनी, बहुत कम कार्बोहाइड्रेट, उच्च प्रोटीन और फाइबर सामग्री के साथ, आपको इस मसालेदार और गर्म सलाद में शामिल होने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। नुस्खा यहाँ पढ़ें।

एवोकैडो सलाद

एवोकैडो एक अत्यंत स्वस्थ खाद्य पदार्थ है जिसका आप कई तरह से आनंद ले सकते हैं

4. मिक्स्ड बीन सलाद:

बीन्स स्वस्थ हैं, बहुत विविधता में आती हैं और सबसे अच्छी बात यह है कि वे इतनी आसानी से उपलब्ध हैं। वे फाइबर, विटामिन, खनिजों में उच्च हैं लेकिन ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर कम हैं और यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। आसान और झटपट सलाद की रेसिपी यहाँ पढ़ें।

5. सुपरफूड सलाद :

यह सलाद सभी अच्छी चीजों से भरा हुआ है, इसमें मेवे, साग, फल, जामुन, बीज हैं और यह सब मधुमेह के आहार में अत्यंत आवश्यक माना जाता है। बनाने में आसान और झटपट, यह सलाद आज से हर किसी के मेनू में शामिल किया जा सकता है। नुस्खा यहां पढ़ें।

(यह भी पढ़ें: लॉकडाउन रेसिपी: घर पर ट्राई करने के लिए 5 आसान फ्रूट सलाद रेसिपी)

तो यहां आपके पास स्वस्थ सलाद की एक सूची है जिसे हम सभी को अपने आहार में शामिल करने का प्रयास करना चाहिए। नीचे दी गई टिप्पणियों में हमें बताएं कि आपको कौन सा सबसे ज्यादा पसंद है।

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